पुराने सिक्के और नोटों को कैसे और कहां बेचे?

पुराने सिक्के और पुराने नोट कैसे और कहाँ बेचें?

पुराने सिक्के और नोटों को कैसे बेचे?

दोस्त हो सकता है आपके पास भी कुछ ऐसे पुराने सिक्के और नोट हो जो कि आज के समय में मिलना दुर्लभ है जैसे कि अंग्रेजों के जमाने के सिक्के, मुगलिया या दिल्ली सल्तनत काल के सिक्के या फिर प्राचीन भारत के कुछ ऐतिहासिक सिक्के. अगर आपके पास भी इस तरह के कोई प्राचीन सिक्के हैं या फिर कुछ ऐसे दुर्लभ भारतीय नोट हैं जिनके सीरियल में कुछ फैंसी नंबर शामिल है जैसे कि दो बार 786 या फिर उनकी 6 की 6 डिजिट सेम हो या अगर आपके पास 1000000 सीरियल नंबर वाला नोट भी मिल जाए तो इस प्रकार के सिक्के और नोटों को आप आसानी से कॉइन कलेक्टर या फिर संग्रहकर्ताओं को सेल कर सकते हैं.

कहां बिकते हैं पुराने सिक्के और नोट?

दोस्तों सिक्के और नोटों का संग्रह करने वाले इनको खरीदने और बेचने के लिए प्रदर्शनों में जाते हैं. प्रदर्शनीयों को भारत के बड़े-बड़े शहरों में आयोजित किया जाता है जहां पर देश और विदेश से हजारों की संख्या में संग्रहकर्ता और इनका व्यापार करने वाले ट्रेडर वहां पर आते हैं. तो अगर आप भी यहां पर जाएंगे तो आप भी वहां अपने पास पड़े हुए कीमती और दुर्लभ सिक्के और नोटों को उन संग्रहकर्ता या फिर कॉइन डीलर को बेंच सकते हैं इसके अलावा आप इस तरह के सिक्के और नोटों को ऑनलाइन भी सेल कर सकते हैं. इसके लिए भी काफी सारी वेबसाइट मौजूद है.

कौन खरीदता है सिक्के और नोट?

कौन खरीदता है सिक्के और नोट? ये एक ऐसा सवाल है जो हर किसी के मन में आ ही जाता है तो दोस्तों सिक्के और नोटों का संग्रह करना एक हॉबी मानी जाती है और इस शौक को पूरा करने के लिए लोग पुराने सिक्के और नोटों को जमा करते हैं और जो सिक्का या नोट उनके कलेक्शन में नहीं होता है उस सिक्के या नोट को वह संग्रहकर्ता किसी दुसरे से खरीदता है. खरीदने के लिए वह सहारा लेते हैं कुछ ऐसे व्यापारियों का जोकि पुरानी और दुर्लभ चीजों का व्यापार और संग्रह करते हैं यह व्यापारी अपने सिक्के और नोटों को कुछ कीमतें बढ़ाकर ऐसे लोगों को बेच देते हैं जोकि इन का संग्रह करते हैं या फिर जिनकी हॉबी होती है पुराने सिक्के और नोटों को जमा करने की. इस तरह से एक सिक्के या नोट को उसका खरीददार मिल जाता है.

बेचने से पहले किन किन बातों का रखें ध्यान

दोस्तों किसी भी सिक्के और नोट को बेचने से पहले आपको यह ध्यान रखना होगा कि आपके उस सिक्के या नोट की कंडीशन कैसी है. मान लीजिए आप का सिक्का घिसा पिटा है या आपका नोट कटा फटा या खराब कंडीशन का है तो ऐसी चीजों की कीमतें साफ-सुथरे और यूएनसी कंडीशन के सिक्के व नोटों के मुकाबले कम होगी और बिकने या खरीददार मिलने में भी देर लगेगी और कंडीशन के बाद बात आती है कि आप का सिक्का या नोट कितना दुर्लभ है यानी किसी सिक्के या नोटों की कीमतें इस बात पर भी काफी ज्यादा निर्भर करती हैं कि वह सिक्का अपने समय में कितनी मात्रा में बना था या आज के समय में वह कितनी मात्रा में बचा है और जब कोई सिक्का या नोट आज कम मात्रा में होगा तो उसकी कीमतें भी ज्यादा होंगी जैसे कि अगर आपके पास 1939 का ₹1 का सिक्का हो तो वह सिक्का आज के समय में आपको डेढ़ लाख से ₹600000 तक आसानी से दिला सकता है हालाकी यह कीमत भी उसकी कंडीशन पर ही निर्भर करेगी.

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.